Antiquated Astronauts And Contemporary Skepticism

 पिछले वर्ष के दौरान, मैंने अपने प्राचीन अंतरिक्ष यात्री सिद्धांत के विभिन्न पहलुओं को कवर करने वाले दस लेखों की एक श्रृंखला लिखने में एक सहयोगी की सहायता की। उन सभी लेखों को दुनिया भर में व्यापक रूप से प्रसारित किया गया और कई साइटों पर काउंटरों ने भरपूर मात्रा में पाठकों को संकेत दिया, लेकिन मेरे लिए, या कहीं से भी, प्रतिक्रिया गैर-मौजूद थी। किसी की न तो आलोचना हुई और न ही प्रशंसा। बस मौन। मैं सोचने लगा था कि शायद दुनिया में कोई भी प्राचीन अंतरिक्ष यात्रियों को गंभीरता से नहीं लेना चाहता है।



कुछ प्रगति करने के प्रयास में, मैंने अपनी प्राचीन अंतरिक्ष यात्री वेबसाइट की समीक्षा के लिए साठ डॉलर का भुगतान करने का निर्णय लिया। बेशक, यह संदेह द्वारा समीक्षा की जानी थी; नए युग के विश्वासियों द्वारा एक समीक्षा बेकार होगी। उनके ब्लॉग का विवरण "इंटरनेट पर अपसामान्य दावों की समीक्षा" था। मध्यस्थ ने उन्हें अपनी समीक्षा करने के लिए पांच दिन का समय दिया, लेकिन वह लंबे समय से आया और गया है, और उनसे एक शब्द भी नहीं। मेरी वेबसाइट भारी मात्रा में साक्ष्य प्रस्तुत करती है और, सच में, मैं किसी से भी यह उम्मीद नहीं कर सकता था कि वह मात्र पाँच दिनों में एक अच्छी आलोचनात्मक समीक्षा तैयार करे। कोई भी, अपने आप को, जल्दी से तैयार और तुच्छ तर्कों को देखना नहीं चाहेगा, अन्यथा मैं उन्हें अपने काउंटर तर्कों में हास्यास्पद लगूंगा। इसके अलावा, मेरे कुछ सबूत स्पेनिश-भाषा के स्रोतों से आते हैं और शुरू करने के लिए, उन्हें यह सत्यापित करने के लिए समय की आवश्यकता होगी कि इसमें से कोई भी एक धोखा नहीं है। वे हर समय उनकी जरूरत का स्वागत करते हैं।


इस ब्लॉग से क्या उम्मीद की जाए अनिश्चित है। ऐसे संदेहवादी हैं जो अपने नए युग के समकक्षों के रूप में अपनी सोच में संकीर्ण हैं, और फिर, मेरे जैसे संशयवादी हैं, जो सच्चाई पर पहुंचने के लिए साक्ष्य का मूल्यांकन करते हैं। क्या एक वास्तविक प्राचीन अंतरिक्ष यात्री था? संदेहियों को उस सवाल का जवाब देने में मदद करने के लिए, मैं उन्हें अपने सिद्धांतों का खंडन करने के बारे में कुछ विचार दूंगा। यहां, केवल अंतरिक्ष संबंधी विचारों के लिए, मैं पुरातात्विक साक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करूंगा, एक दिन के लिए क्रिप्टोलॉजी और धर्मशास्त्र के साक्ष्य का खंडन करने के तरीके पर विचार छोड़कर।


मेरी वेबसाइट बोलिविया में तिवानकु सभ्यता से उत्कीर्णित प्रजनन करती है। उन में से एक उत्कीर्णन में कथित प्राचीन अंतरिक्ष यात्री को एक तीन-आयामी पूंछ के साथ एक जलीय के रूप में दर्शाया गया है, जिसमें से प्रत्येक तीन पुड़ियों के साथ एक फली में समाप्त होता है। संशय करने वाले कैसे मना करते हैं? आसान। उन्हें बस यह प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि उन पॉड्स का आकार उस क्षेत्र में पाए जाने वाले किसी प्रकार के जानवर या पौधे के जीवन से मिलता जुलता है। दूसरे शब्दों में, उन्हें उन उत्कीर्णन के लिए एक स्थलीय स्रोत खोजने की आवश्यकता है, अन्यथा मेरे अलौकिक तर्क अप्रभावित रहते हैं।


तिवनकू आकाश-देव चित्र का समय पेरू में नाज़का लाइन्स के समय के साथ मेल खाता है, इसलिए दोनों स्थानों के प्राचीन अंतरिक्ष यात्री को एक और एक ही होना चाहिए। नाज़का के लिए, संदेहियों को कई तैयार तर्क मिलेंगे, लेकिन मैं उन सभी को कमजोर मानता हूं। नाज़ा के लोगों की मानसिकता को मानव इतिहास में अद्वितीय नहीं माना जा सकता है। यह प्रदर्शित किया जाना है कि कहीं और लोगों ने यह भी माना कि सूर्य, चंद्रमा, या आकाश-आत्माओं की भौतिक आँखें थीं जो ग्राउंड ड्रॉइंग का निरीक्षण कर सकती थीं। वैकल्पिक रूप से, यह प्रदर्शित किया जाना चाहिए कि नाज़ के लोग पक्षियों की पूजा करते हैं, उनका मानना ​​है कि उनके पास संज्ञानात्मक बुद्धि है।


ब्रह्माण्ड संबंधी सन डिस्क पर दर्ज की गई उक्तियां, कथित विदेशी विरूपण साक्ष्य, संशयवादियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकती हैं। हम कैसे विश्वास करते हैं कि सोलहवीं शताब्दी की शुरुआत के अयनस को पता था कि पृथ्वी गोल है, ख) जानता था कि पृथ्वी की परिक्रमा करना संभव है, ग) यह जानता था कि चांद से टकराती धूप किसी अंतरिक्ष यान पर हमला करने के लिए वापस आ सकती है। घ) जानता था कि मिल्की वे के साथ काले बादलों के भीतर तारे थे, और ई) यह जानता था कि पानी पौधे और पशु विकास का आधार है? यहाँ पर संदेह है कि पश्चिमी सभ्यता के इतिहास में समानताएं ढूंढनी होंगी। मैं उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा हूं।

Post a Comment

Previous Post Next Post